w3ajay

tally tutorial point, ms word 2013, ms excel 2013, ms powerpoint 2010,ccc question with answer in hindi 2021, Tally Prime in hindi , tally prime,Python,in python,programming in python,python

Wednesday, January 29, 2020

How to Use LibreOffice Writer File Menu in Hindi / ccc notes in hindi

How to Use Libreoffice Writer File menu in Hindi Full Notes for CCC 2020


Hello दोस्तों , जैसा कि आप जानते हैं CCC Syllabus में अब August 2019 से LibreOffice भी शामिल कर लिया गया है। अब CCC Exam में Microsoft Office तथा LibreOffice दोनों से ही Question आएंगे जी हाँ  दोस्तों आपने बिलकुल सही पढ़ा अब दोनों से ही Question पूछे जायेगे। कुछ लोग गलत जानकारी दे रहे हैं की Microsoft office को हटा के उसके स्थान पर LibreOffice किया गया है , लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि Syllabus में और दो चार चीजे बढ़ा दी गई हैं । 

Edit Menu पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे 

तो दोस्तों, आपलोगो की सुबिधा के लिए ये लेख लिखा जा रहा है जिससे आप लोग अच्छी तैयारी कर सके और Exam में अच्छे Grade ला सके ।
दोस्तों , यदि आप लोग MS Word को पढ़े होंगे तो आप Writer को भी आसानी पूर्वक समझ लेंगे और नहीं पढ़े है तो ये लेख तो पढ़ने के लिए ही लिखा जा रहा है ।

FILE MENU {ALT + N}

दोस्तों, File Menu की Short key {Alt/F10 + N} होती है, क्योकि Menu को Active करने के लिए Alt या F10 Key का प्रयोग किया जाता है। इस Menu में File बनाने से सम्बंधित बिभिन्न Option दिए गए हैं, जो निम्नलिखित हैं-
How to Use Libreoffice Writer File menu in Hindi Full Notes for CCC 2020

1. New {Ctrl+N}

नई File बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, और इसके साथ ही LibreOffice के सभी Software यहाँ से खोले जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें New Template{Ctrl + Shift + N} का भी Option मिल जाता है, जिसमें पहले से बने बनाये बिभिन्न प्रकार के Document के Format जैसे- Letter, CV, Resume इत्यादि मिल जाते हैं, जिसे Page में Insert करके Edit किये जाते हैं।

How to Use LibreOffice Writer File Menu in Hindi / ccc notes in hindi

2. Open {Ctrl+O}

पहले से बना कर Save की गयी File को Open करके देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं।

3. Open Remote

 इंटरनेट के माध्यम से Cloud Computing जैसे Google Drive, One Drive, Windows Share इत्यादि पर Store Data को Open करने, Update करने इत्यादि के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

4. Recent Document

इसमें हाल ही में खोले हुए फाइल या बनाए गए फाइल प्रदर्शित होते हैं, जिन्हे Open करके Edit किया जा सकता है। इसमें सिर्फ Writer का ही नहीं बल्कि LibreOffice में सभी खुले हुए File प्रदर्शित होते हैं।
इसमें एक साथ  Recent लिस्ट में 14 फाइल प्रदर्शित होती हैं, जिन्हे Clear List पर Click करके Recent File को Clear किया जा सकता है।

5. Close {Ctrl+W}

खुले हुए वर्तमान Document को बंद करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, परन्तु इससे Application Window Close नहीं होता है।

6. Wizards

Wizard, Computer में एक ऐसा User Interface होता है, जो User से निर्देश लेते हुए किसी कार्य को संपन्न करता है। इसमें हमें Step by Step निर्देश देने होते हैं जिसके अनुसार ही यह कार्य करता है।
यह एक बहुत महत्वपूर्ण Option है, जिसकी सहायता से Letter, Fax, Agenda, MS Office के Document, Euro को आसानी पूर्वक Convert किया जा सकता है।

7. Templates

दोस्तों, Template का अर्थ- नमूना या साँचा होता है। Template पहले से बने बनाये Document के Format होते हैं, जो Computer में Application के साथ आ जाते हैं। 
इसके माध्यम से LibreOffice में पहले से बने बनाये Document के Format होते हैं, जिन्हे Page में Insert करके Edit किया जा सकता है और साथ ही किसी File को Template के रूप में Save किया जा सकता है।

8. Reload

File को पुनः स्थापित करने के लिये इसका उपयोग किया जाता है अर्थात Window को Refresh कर देता है।

9. Version

LibreOffice का Version (संस्करण) देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 
Writer में फाइल सेव करने का Version Set कर सकते हैं जैसे एक ही फाइल के दो Version और इसे किसी दूसरे Document से तुलना भी कर सकते है साथ ही Protect View  और Open Copy File करके एक Copy भी तैयार कर सकते है।

10. Save {Ctrl+S}

बनायीं जा रही File का उचित Title देकर उसे सुरक्षित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

Note:-

(a)  जब हम किसी File को Save करते हैं, तो By Default, "Save As" का Dialog Box Open होता है। जैसा की Image में देख सकते हैं 

How to Use LibreOffice Writer File Menu in Hindi / ccc notes in hindi


(b)  जब हम किसी File को Save करते हैं, तो वह By Default,  "My Document"  नामक Folder में Store होता है, जिसे अपनी इच्छा अनुसार Change किया जा सकता है।

11. Save As {Ctrl+Shift+S}

Save की गयी File में कुछ परिवर्तन करके उसे किसी और नाम, Format तथा Location पर Save करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

12. Save Remote

LibreOffice में बनाये गए Document को किसी Server जैसे- Google Drive, One Drive आदि पर File को Online Save करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

13. Save a Copy

इसका उपयोग किसी भी File की एक Copy Save करने के लिए किया जाता है अर्थात आप LibreOffice के जिस Software में रहेंगे उसका File Save करना, जैसे Writer के आलावा Calc और Impress भी खुला हुआ है लेकिन आप Writer में हैं तो Save a Copy करने पर सिर्फ Writer की File Save होगी, Calc और Impress की नहीं।

14.Save All

जैसा की ऊपर Save a Copy में बताया गया है उसी तरह जब Writer के आलावा Calc और Impress भी खुला हुआ है लेकिन आप Writer में हैं तो Save All करने पर LibreOffice के सभी खुले हुए Program की File Save हो जाएगी। यदि आप Open किये हुए Document को पहले से Save नहीं किये होंगे तो बारी-बारी से सबका नाम लिखने के लिए Save As का Dialog बॉक्स खुलेगा।

15. Export

LibreOffice Writer में बनाई गयी File को XHTML, Pdf, Xml, Jpg, Png Format में बदलने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

16. Export As

इसके अंतर्गत चार विकल्प दिए गए हैं-


(a)  Export as PDF
(b)  Export Directly as PDF
(c)  Export as EPUB
(d)  Export Directly as EPUB 

यह बिकल्प Writer में बनाई गई File को PDF (Portable Document Format) और  EPUB (Electronic Publication) इन दोनों में Save करता है।
Export और Export Directly में ज्यादा कुछ अंतर नहीं है, Export करने पर अलग से एक Dialog Box Open होता है, जिसमे बिभिन्न प्रकार की Setting करनी पड़ती है, जबकि Export Directly से कोई भी Dialog Box Open नहीं होता है और ना ही कोई Setting करनी पड़ती है।

17. Send

LibreOffice Writer में बनाये गए Document को  बिभिन्न Format में बदल कर E-mail के माध्यम से किसी और ब्यक्ति के पास भेजने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, जैसे- Email Document, Email as Open Document Text, Email as Microsoft Word, Email as PDFइत्यादि।
इसके अलावा Bluetooth के माध्यम से File को भेजने के लिए Send via Bluetooth नामक Option भी मिल जाता है।

18. Preview in Web Browser

यह भी LibreOffice का एक बेहतरीन बिकल्प है। यह LibreOffice के किसी भी File को HTML Format में बदल देता है, जिसमें Cascading Style Sheet (CSS) कोड भी लग जाता है।
खास बात यह है कि इन सभी कोड को किसी Website पर Page बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि LibreOffice में Preview in Web Browser पर क्लिक करते ही सभी लिखे हुए Contents को स्वतः ही CSS Code और HTML Code को Generate कर देता है।

19. Print Preview {Ctrl+Shift+O}

Document को Print करने से पूर्व यह देखने के लिए कि Document Paper पर Print होने के पश्चात कैसा दिखेगा, इसका उपयोग किया जाता है।
Note:- ऐसा Document जो हम Computer Screen पर देखते हैं, उसे Soft Copy कहते है और जब यही Document Printer से Paper पर Print करके निकाला जाता है, तो उसे Hard Copy कहते हैं।

20. Print

बनाये गए Document को Paper पर Print करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
Print करने पर अलग से एक Dialog Box Open होता है, जिसमें Printer, Print Preview, Pages, Odd Page, Even Page, Number of Copies, Paper Size, Orientation नमक बिकल्प दिखाई देते हैं, जिसे अपनी आवश्यकता अनुसार Select किया जा सकता है।

21. Printer Settings

इसका उपयोग Computer में Install Printer की Setting करने के लिए किया जाता है।
इसमें अपनी इच्छा अनुसार कोई भी Printer Select किया जा सकता है और Document को Color या Black & White में Print किया जा सकता है और साथ ही Page Setup भी किया जा सकता है।

22. Properties

बनाए गए Document की Properties जैसे- फाइल का क्या नाम है, यह किस जगह पर सेव है, इस को कब बनाया गया, और कब लास्ट टाइम Modify किया गया इत्यादि को देखने व बदलने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

23. Digital Signature

बनाए गए Document में  Digital Sign जोड़ने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
DL (Driving Licence) बनवाते समय Screen पर किया जाने वाला Sign, Digital Signature का उदहारण है।

24. Exit LibreOffice {Ctrl+Q}:-

LibreOffice के सभी खुले हुए Application को एक बार में ही बंद करने के लिए इसका उपयोग किया है।

Edit Menu पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे 


What is LibreOffice?



दोस्तों, आशा है कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा और इसे पढ़ने के बाद आपको ढेर सारा ज्ञान भी मिला होगा। यदि पोस्ट अच्छी लगे तो पोस्ट को लाइक करें शेयर करें, क्योंकि अच्छी चीजें शेयर करनी चाहिए।

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

for more information please share like comment and subscribe